इम्पैक्ट प्लेयर टू टॉस रूल: आईपीएल 2023 में सभी नए बदलाव लागू होंगे

 इम्पैक्ट प्लेयर टू टॉस रूल: आईपीएल 2023 में सभी नए बदलाव लागू होंगे

  1. होम एंड अवे फॉर्मेट की वापसी 



यह कोई नई बात नहीं है, बल्कि आईपीएल का होम एंड अवे फॉर्मेट आईपीएल 2023 में वापसी के लिए तैयार है। सभी दस टीमों को अपने घरेलू मैदान पर 7 मैच खेलने का मौका मिलेगा। इसका मतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स एमए चिदंबरम स्टेडियम और आरसीबी प्रतिष्ठित एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलेगी


2.भारत में पूर्ण आईपीएल 



पिछली बार पूरे भारत में आईपीएल 2019 में हुआ था। वह पूर्व-कोरोनावायरस दिनों में था। 2020, 2021 और 2022 संस्करण भारत में आंशिक रूप से हुए। 2022 पहली बार था जब टूर्नामेंट पूरी तरह से भारत में खेला गया था लेकिन सिर्फ 3 शहरों - पुणे, मुंबई और अहमदाबाद तक सीमित था। अब आगे की स्लाइड्स में बात करते हैं 3 नए नियमों की।

 3.प्रभाव खिलाड़ी नियम 



टॉस होने के बाद टीमों को अपने प्लेइंग 11 का नामकरण करते समय 5 विकल्प देने की अनुमति दी जाएगी। इन 5 में से सिर्फ 1 ही इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर आ सकता है। यह नियम टीमों पर बाध्यता नहीं है। एक बार जब खिलाड़ी को इम्पैक्ट खिलाड़ी द्वारा बदल दिया जाता है, तो वह स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक के रूप में भी खेल में वापसी नहीं कर सकता है। यह नहीं भूलना चाहिए कि इम्पैक्ट खिलाड़ी केवल एक भारतीय हो सकता है जब तक कि मैच के दिन टीम के प्लेइंग 11 में 4 से कम विदेशी खिलाड़ी न हों। 

4.नया टॉस नियम 



बीसीसीआई ने आईपीएल के एक और बड़े नियम में बदलाव का ऐलान किया है। टीमें अब टॉस के बाद अपनी प्लेइंग 11 को फाइनल कर सकती हैं। यह नियम परिवर्तन दोनों टीमों को टॉस के परिणाम के अनुसार सर्वश्रेष्ठ टीम को मैदान में उतारने की अनुमति देता है। नियम SA 20 लीग में था जहां टीम 2 टीम शीट के साथ बाहर आई थी। एक पहले गेंदबाजी करने के लिए और दूसरा पहले बल्लेबाजी करने के लिए। नियम का उद्देश्य टॉस के प्रभाव को कम करना है और दोनों टीमों को टॉस से बराबरी का खेल मैदान देना है।

5.डीआरएस का विस्तार 



आईपीएल 2023 से मैदानी अंपायरों द्वारा दी गई नो बॉल और वाइड भी डीआरएस के दायरे में आ जाएगी। इसका मतलब है कि कप्तान मैदानी अंपायर द्वारा दिए गए नो-बॉल और वाइड निर्णय की समीक्षा भी कर सकते हैं। इससे लीग में वाइड और नो बॉल विवादों की संख्या कम होगी। 












No comments:

Powered by Blogger.